सुस्वागतम्‍

आपका हार्दिक स्वागत है, आप
से पधारे हैं, आपको यह चिट्ठा कैसा लगा? अपनी बहूमूल्य राय से हमें जरूर अवगत करावें,धन्यवाद।

पोस्ट में पोल कैसे लगायें?

How to use polls in a blog post

कई बार जब हम चिट्ठा लिखते समय किसी खास विषय पर पाठकों की टिप्पणी के अलावा उनकी राय भी जानना चाहते हैं तो हमें उसके लिये चुनाव करवाना होता, जिससे हम पाठकों की राय सही तरीके से जान सकें। चुनाव करवाने के लिये हमें एक प्रश्न पूछना होता है और उसके दो, तीन, चार या ज्यादा अनुमानित उत्तर देने होते हैं जिनमें से पाठक एक को चुन सके। उदाहरण के लिये लेख का विषय है गुजरात चुनाव! तो प्रश्न हो सकता है ..इस गुजरात विधान सभा के चुनावों में किस पक्ष की सरकार बनेगी.? भाजपा या काँग्रेस ?

वर्डप्रेस के चिट्ठों लिये तो कई प्लग इन मौजूद है परन्तु ब्लॉगर में ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल है। ब्लॉगर चुनाव की सुविधा देता है परन्तु सिर्फ साईडबार के एलीमेन्ट में ही! हमें हर बार उसे बदलते रहना असुविधाजनक होता है। मैं चाहता था कि किसी पोस्ट विशेष के लिये पोल हो और वह हमेशा के लिये पोस्ट के साथ भी रहे।

मैने इस परेशानी का हल खोजा तो मुझे एक नहीं कई सारे टूल मिल गये। कुछेक टूल बढ़िया थे परन्तु वे हिन्दी ( देवनागरी) को सहयोग/समर्थन नहीं देते। मैने उस पर रोमन में लिखा और बाद में जो एच टी एम एल कोड मिला उसमें अंग्रेजी ( रोमन) की बजाय़ हिन्दी में लिख कर कोड को अपने प्रयोग चिट्ठे पर आजमाया तो सफल रहा।

अन्य टूल का सीधा लिंक दे रहा हूँ, ताकि आप खुद अपने हिसाब से अपने चिट्ठे पर पोल कोड लगा सकें।

विज़ू यह सबसे बढ़िया है और परिणाम तुरंत ब्लॉग पर ही बता देता है कहीं और ( दूसरे लिंक पर जाने की जरूरत नहीं होती पर इसमें एक खामी है और वह यह कि इस साईट पर पंजीकरण करवाना होता है और पोल बनाने के लिये एक लम्बी प्रक्रिया से गुजरना होता है। फिर भी मुझे सबसे ज्यादा अच्छा यही लगा।

ब्लॉग फ्लक्स

नीचे दिये दोनों जाल स्थल के पोल को मैने नीचे लगाया है।

ब्लॉग पोल

फ्री पोल कोड

*************



तो बताईये आपको यह पोस्ट कैसी लगी? बढ़िया, ठीकठाक या टाईम खोटी किया?




Technorati Tag: ,


आपको यह पोस्ट कैसी लगी?
ठीक ठाक
बहुत बढ़िया
टाइम खोटी किया
मजा आया
pollcode.com free polls



0 टिप्पणियाँ:

 
template by : uniQue  |    modified by : सागर नाहर   |    Header Image by : Deepa