सुस्वागतम्‍

आपका हार्दिक स्वागत है, आप
से पधारे हैं, आपको यह चिट्ठा कैसा लगा? अपनी बहूमूल्य राय से हमें जरूर अवगत करावें,धन्यवाद।

एक टूल कई काम

जब मैने चिठ्ठाकारी शुरु की ही थी तब मेल से मेरे याहू आई डी पर मिलती थी तो उसमें एन्कोंडिंग का कुछ पता नहीं पड़ता था । उससे और कम्प्यूटर पर Win98 होने की वजह से टिप्प्णीयाँ तथा कई हिन्दी साईट कचरे की तरह दिखती थी। इस तरह - 1!@#$%^%^&^&*&^*&^% तो उसे पढ़ पाना बड़ा मुश्किल होता था, एसे में मुझे मिला हिन्दी यूनिकोड रिपेयर टूल जिसके पेज पर मेटर को पेस्ट कर फिक्स इट पर क्लिक करने से उसे हिन्दी में पढ़ सकने में आसानी होने लगी।

एक दिन में सुरत में बाढ़ पर पोस्ट लिख रहा था और फोटो को फोटो बकेट पर लोड किया और यूं ही मजे के लिये फोटो बकेट से मिले कोड को हिन्दी रिपेयर टूल में पेस्ट कर फिक्स इट पर क्लिक किया तो वह फोटो दिखने लगा जिसको मैने फोटो बकेट पर लगाया था। मुझे बड़ा मजा आया और उसके बाद मैने अलग अलग तरीकों से इस पर कुछ प्रयोग किये जिसमें में सफल रहा।

वे प्रयोग क्या क्या थे आप को तस्वीरों के माध्यम से बताता हूँ।

ओडियो और वीडियो ( यू ट्यूब , इस्निप और लाईफ लॉगर) के कोड लगाने पर उसे रिपेयर टूल में ही देखा जा सका और गाने सुने जाने लगे)



फोटो बकेट से या फ्लिकर से प्राप्त कोड का परिणाम ।



ब्लॉगर के टेम्पलेट और थीम का परीक्षण।



तरह तरह के बटन



HTML कोड का परीक्षण भी किया।



शायद इस तरह के और भी इस टूल के उपयोग होंगे, अगर आपको पता हो तो बतायें।
Hindi Blog Aggregator

title="नई प्रविष्टियाँ सूचक"> width="125" height="30">

Technorati tags: ,

1 टिप्पणियाँ:

tips hindi me said...

आप इस लिंक पर जा कर आफलाइन हिंदी यूनिकोड रिपेयर टूल सबंधी आलेख पढ़े

 
template by : uniQue  |    modified by : सागर नाहर   |    Header Image by : Deepa