सुस्वागतम्‍

आपका हार्दिक स्वागत है, आप
से पधारे हैं, आपको यह चिट्ठा कैसा लगा? अपनी बहूमूल्य राय से हमें जरूर अवगत करावें,धन्यवाद।

समीरजी आप नाराज ना हों, आई ई वालों के लिये भी है

फायरफॉक्स के एक्सटेंशन पर मेरी लिखी हर पोस्ट पर समीरलालजी और सुरेश चिपनूलकरजी की शिकायत रूपी टिप्प्णी मिलती कि भाई  हम आई ई (Internet Explorer)  उपयोग  करते हैं, कुछ हमारे लिये भी बताईये। तो दोनों भाई साहब आपकी नाराजगी  दूर करने के लिये एक छोटा सा पर बहुत ही मजेदार जुगाड बता रहा हूँ।

इन्टरनेट एक्सप्लोरर में खुले किसी पेज पर जब हमें कोई वांछित शब्द खोजना होता है तो हम Ctrl+F  कर खोज लेते हैं, जब भी हम यह कमांड   दबाते हैं तो यह खिड़की खुलती है जो बहुत परेशान करती है

old-style

क्यों कि जब हमें कुछ देर बाद फिर से कोई शब्द खोजना होता  है तब फिर से कमांड देना होता है। या फिर खीड़की को इधर उधर हटाना पड़ता है। फायरफॉक्स में यह कमांड देने पर पेज पर सबसे  नीचे  खिड़की खुलती है। हम चाहें तो  इंटरनेट एक्सप्लोरर में भी  खोजने का तरीका बदल सकते हैं, यानि फायर फॉक्स की तरह  IE  के किसी भी संस्करण में  खिड़की को एकदम नीचे खोल सकते हैं।

आईये आपको इसका आसान सा तरीका बताते हैं

  1. सबसे पहले  इस पेज को IE  में खोल लेवें ( हमेशा की तरह FF में नहीं खोलना है इसे :) )
  2. सबसे पहले नीचे दिये  चित्र पर एक बार क्लिक करें जिससे  एक एक्सटेंशन डाउनलोड होगा, डरें नहीं यह भी बहुत छोटा(228Kb) सा है। जिससे डेस्क टॉप पर इस एक्सटेंशन की .EXE फाइल आ जायेगी।
  3. download-button1.png 
  4. इस पर डबल क्लिक कर लेवें, जिससे इन्स्टाल होगा। इन्स्टाल करने के बाद IE  रिस्टार्ट होगा, रिस्टार्ट करने के बाद कोई भी  साईट खोल कर  किसी शब्द  को खोजने का कमांड यानि Ctrl+F   दबायें।
  5. देख लीजिये पहले की तरह पेज पर खिड़की नहीं खुली बल्कि पेज के सबसे नीचे खुली है, कुछ इस तरह। New
  6. अब आपको यह खिड़की बार बार इधर उधर हटाने की जरूरत नहीं होगी या बार बार बन्द कर और खोलनी नहीं होगी।

 

 

1 टिप्पणियाँ:

डॉ. अजीत कुमार said...

सागर भाई,
आपकी ये तकनीक सचमुच कमाल की है.मैने तो install कर लिया.
धन्यवाद.

 
template by : uniQue  |    modified by : सागर नाहर   |    Header Image by : Deepa