सुस्वागतम्‍

आपका हार्दिक स्वागत है, आप
से पधारे हैं, आपको यह चिट्ठा कैसा लगा? अपनी बहूमूल्य राय से हमें जरूर अवगत करावें,धन्यवाद।

यूट्यूब से डाउनलोड का आसान तरीका तथा वीडियो फॉरमेट बदलना

आज मास्साबयानि श्रीश 'ईपण्डित' ने अपने चिठ्ठे पर यू ट्यूब से डाउनलोड करने का एक आसान तरीका बताया है।मैं अब आपको वीडियो डाउनलोड करने के दो आसान तरीके तथा डाउनलोड किये वीडियो का फॉरमेट बदलने का आसान तरीका (बिना किसी सोफ्टवेर इन्स्टाल किये )बता रहा हूँ।

सबसे नीचे दिये बटन पर क्लिक कर प्लग इन को डाउनलोड कर लेवें डरें नहीं यह मात्र 20Kb का ही है।

Download VideoDownloader

और आपको यह काम सिर्फ एक ही बार करना है। यह प्लग इन आपके कम्प्यूटर के डेस्क टॉप पर आ चुका है| (videodownloader- 1.1.1-fx) अब इस पर डबल क्लिक या इसे खींच कर (Dreg n drop) फॉयर फॉक्स में ले आयें| अब एक खिड़की खुलेगी जिसमें आपको इन्स्टालेशन के बारे में पूछा जायेगा आप install पर क्लिक कर इसे इन्स्टाल कर लेवें। अब आपके फॉयर फॉक्स का सबसे नीचे वाला हिस्सा कुछ यूं दिखेगा
installed-plug-in.jpg

बस अब आपका काम पूरा हो चुका है, अब आप यूट्यूब के उस पेज पर जायें जहाँ से आपको वीडियो डाउनलोड करना है। जब वह पेज खुल जाये आप इस प्लग इन पर क्लिक करें जिससे यह नई विन्डो खुलेगी,

downloader.jpg

इसमें आप डाउनलोड पर क्लिक करें जिससे आपके कम्प्यूटर की डेस्क टॉप पर यह वीडियो ( अलबत्ता .flv फॉरमेट में) सेव हो जायेगा।

वीडियो का फॉरमेट बदलना

वीडियो का फॉरमेट बदलने अन्तरजाल पर मुफ्त के कई औजार मौजूद हैं परन्तु जब बिना किसी औजार के वीडियो का फॉरमेट बदला जा सकता हो तो क्यों हम सोफ्टवेर इन्स्टाल करें?

सबसे पहले अपने फॉयर फॉक्स विन्डो पर सबसे उपर जा कर राईट क्लिक करें Bookmark Toolbar पर चैक कर लेवें अब नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर जो बटन दिख रहा है उस बटन को एक बार खींच ( ड्रेग एन ड्राप) कर बुकमार्क वाली पट्टी में ले जाकर छोड़ देवें।

Convert with Zamzar

अगर आप IE या अन्य ब्राऊजर पर यह पन्ना देख रहे हैं तो दोबारा से फॉयर फॉक्स में यह पन्ना खोलना पड़ेगा। अब आपकी टूल पट्टी इस तरह दिखेगी।
now-added-the-button.jpg

बस आपका काम हो चुका है अब आप एक बार फिर से यू ट्यूब के पेज पर जायें और इस बटन पर क्लिक कर देवें। जिससे ज़मज़ार की यह साईट अपने आप खुलेगी। और इसमें यू ट्यूब का लिंक इस तरह दिखेगा!

अब आप step 2 में अपना मनपसन्द फॉरमेट पसन्द करें और Step 3 में अपना ईमेल पता भर देवें Step 4 पर क्लिक करें और कुछ सैकण्ड का इंतजार करें, और अपना मेल बॉक्स चैक करें। मेल बॉक्स में ज़मज़ार की एक मेल होगी , मेल में एक लिंक दिया हुआ है जिस लिंक पर जा कर आप अपने मनपसन्द फॉरमेट में बदला हुआ वीडियो डाउनलोड कर लेवें।

ज़मज़ार एक बड़ी ही मजेदार साईट है जो मुफ्त में आपकी फाईल के फॉरमेट को अलग अलग जैसे .doc to .pdf, संगीत की फाइल्स को Mp3. Mp4 आदि कई फॉरमेट में बदल देती है, अत: अगली बार किसी फाइल का फॉरमेट बदलना हो तो इस पर जरूर ध्यान देवें।

***




Hindi Blog Aggregator

1 टिप्पणियाँ:

khetesh said...

इन्टरनेट पर हिन्दी डाउनलोड केन्द्र (Hindi Download Center)

http://hindiinternet.blogspot.com/2008/09/hindi-download-center.html

आशा करता हूँ की मेरा यह लिंक आपको स्पैम न लगकर एक उपयोगी जानकारी साबित होगा, अगर आपको लगता है की मैंने स्पैम किया है तो kheteshwar.it@gmail.com पर बताये.

 
template by : uniQue  |    modified by : सागर नाहर   |    Header Image by : Deepa