सुस्वागतम्‍

आपका हार्दिक स्वागत है, आप
से पधारे हैं, आपको यह चिट्ठा कैसा लगा? अपनी बहूमूल्य राय से हमें जरूर अवगत करावें,धन्यवाद।

एक और मजेदार टूल

अपने कम्प्यूटर को साफ सुथरा रखने के लिये पेश है एक और मजेदार टूल जिसका नाम है क्लीन अप। हम जब अन्तरजाल पर कई घंटों तक भ्रमण करते रहते हैं, तो टेम्परेरी फ़ाईल, केच और कूकीज के रूप में कई मेगा बाईट फालतू फ़ाईले कम्प्यूटर में जमा होती रहती है, जो धीरे धीरे कम्प्यूटर की गति को धीमा कर देती है। इनसे बचने के लिये मजेदार उपाय है क्लीन अप जो मात्र 311Kb का ही है। पेश है इसका दृश्य। इसमें साफ़ दिख रहा है कि मेरे कम्प्यूटर पर इसे 517 बार चलाने पर 4,24,894 फाईलों के रूप में 8.3 Gb कचरा साफ हुआ।



यह छोटा सा सोफ़्टवेर मुफ्त है, इसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। इन्स्टाल करने के बाद एक बात का खास ध्यान रखें कि option में जाकर देख लेवें कि आप किस तरह की फाइलों को हटाना चाहते हैं, अगर चूक हो गयी तो आपके Favorites में दर्ज सब कुछ डेटा मिट सकता है। यानि आप Standard Option पर रखें और इस दृश्य के अनुसार राईट के चिन्ह लगा लेवें। और हाँ Enable Sound पर से भी राईट का चिन्ह हटा लेवें वरना ऐसी आवाज सुनने को मिलेगी जो शायद आपके कानों को अच्छी ना लगे। :)



यह सोफ्टवेर में पिछले एक साल से काम में ले रहा हूँ, कभी कोई परेशानी नहीं हुई, फ़िर भी इसका प्रयोग सावधानी से करें। जब भी आप अपने कम्प्य़ूटर को शट डाउन करें उससे पहले एक बार इसे चला लेवें और देखें कि कितना कचरा साफ हो गया है। जब आप इसे पहली बार चलायेंगे तो हो सकता है कि 100Mb तक कचरा साफ़ करे।

इसके लिये डेस्कटॉप पर आईकॉन रखने की जरूरत नहीं है, स्टार्टअप के पास ( स्क्रीन के सबसे नीचे) आप राईट क्लिक कर लेने से (चित्र में दिखाये अनुसार) यह काम करने लगेगा।




12 Comments »
RSS feed for comments on this post. TrackBack URI

प्रयोग कर लेते है. इसने काम किया तो ही आपको धन्यवाद.

Comment by संजय बेंगाणी — 8, January 2007


थोड़ा डर तो लग रहा है इसे उपयोग करते हुये मगर जब आप कह रहे हैं कि एक साल में यह आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाया, तो हमें तो वैसे भी अगले ६ महिने में नया लेपटाप लेना ही है.

Comment by समीर लाल — 8, January 2007


यह एक अच्छा अनुप्रयोग है। इसकी खासीयत यह है कि यह उन फाईलो को भी हटा देता है जो आप मैनुअल तरीके से हटा नही सकते ना ही उन्हे देख सकते है।

Comment by आशीष — 8, January 2007


वाह जी वाह !

यह तो काफी अच्छा टूल है, वैसे कमप्यूटर में नेट का उपयोग करते करते एसी फालतू फाईलें इकठ्ठी हो जाती है । ईन सब से निबटने के लिये यह अच्छा उपाय है ।

Comment by नारायण — 8, January 2007


अच्छा जुगाड़ लाए हैं जी, धन्यवाद !

Comment by Shrish — 8, January 2007


बड़ा चंगा टूल है जी। 279 MB साडे वी साफ हो गये। वड्डा धनवाद

Comment by जगदीश भाटिया — 8, January 2007


कारगर औजार है। इससे सिस्टम की गति तो जरूर कुछ तेज हुई है। धन्यवाद।

Comment by सृजन शिल्पी — 8, January 2007


ऐसा ही एक टूल हमारे शहर के ‘नगर पालिका’ को भी दीजिये सागर भाई. यहाँ तो कमाल का है.

Comment by अनुराग — 9, January 2007


actualy i hv used Tune up utility n cleanup i m sure if u should try this u better write one good essay on this for bloggers.

Comment by Divyabh — 9, January 2007


हालांकि अभी इस्तेमाल तो नहीं किया है पर जब आपने हरी झंडी दे दी है और इतना
ही नहीं ९ अनुभवी चिट्ठाकार भी इससे लाभान्वित हुए हैं तो मेरे जैसा नौसिखिया
भी भयरहित हो कर इसका फ़ायदा उठा सकता है। धन्वाद!

Comment by महावीर — 9, January 2007


I am using a program name ccleaner and you can find a sight from googal. this program is one of the best and dileeting all Kachara plus making your ragistree problem too

Comment by Harish Rajpal — 14, January 2007


there is another program is Easycleaner too, but ccleaner is the best and FREE and I am using another program spybot virzin 1.4 load it that one too.This one going too take your all spy, pop, etc.

Comment by Harish Rajpal — 14, January 2007

0 टिप्पणियाँ:

 
template by : uniQue  |    modified by : सागर नाहर   |    Header Image by : Deepa