सुस्वागतम्‍

आपका हार्दिक स्वागत है, आप
से पधारे हैं, आपको यह चिट्ठा कैसा लगा? अपनी बहूमूल्य राय से हमें जरूर अवगत करावें,धन्यवाद।

आप का काम आसान बनाये.. लांची

कम्प्यूटर पर काम करते समय आपको अगर एम एस ऑफिस/ वर्ड खोलना हो तो आप क्या करेंगे? सबसे पहले Start पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप Programme=>Microsoft Office पर क्लिक करना होगा। यानि ज्यादा समय खर्च होगा। ऐसी और भी कई एप्लीकेशन होंगी जिसे आपको programme में खोजना पड़ेगा। अगर आप इस झंझट से बचना चाहें तो आपके लिये एक मजेदार टूल प्रस्तुत है। इस टूल का नाम है "लांची".. आईये फोटो में देखते हैं।

देखिये बरहा चालू करने के लिये इस टूल में जाकर मात्र Bar  टाइप करने  से यहाँ उसकी एप्लीकेशन दिखने लगी, अब मैं जैसे ही इन्टर की दबाऊंगा  बरहा एप्लीकेशन चालू हो जायेगी।

Launchy1

इस चित्र में देखिये एम एस वर्ड खोलने के लिये  मैने बस एम एस ही लिखा है   और नीचे  माइक्रोसोफ्ट वर्ड दिखने लगा। इसी तरह एक्सेल आदि चुनी जा सकती है।
Launchy2

यह यूनिकोड को भी सपोर्ट करता है इसमें कोई भी भी शब्द लिख कर उसे सीधे गूगल में खोजा जा सकता है जैसे मैं यहाँ ब्लॉगवाणी को खोज  रहा हूँ ।

Launchy3

इस टूल को डाउनलोड करने और इन्स्टाल करने के बाद यह चुपचाप छिपकर काम करता रहता है। जब भी आपको कोई एप्लीकेशन खोलनी हो बस एक बार Alt और स्पेसबार दबा दीजिये यह टूल सामने दिखने लगेगा। जहाँ कर्सर ब्लिंक हो रहा है आप अपनी मनपसन्द एप्लीकेशन के एकाद शब्द लिखिये ( मसलन पावर पोइन्ट के लिये Power , एक्सेल के लिये Exc आदि)  और जैसे ही एप्लीकेशन दिखे आप इन्टर मार दीजिये, बस कुछ ही सैकण्ड में एप्लीकेशन खुल जायेगी। इससे एप्लीक्शन खोलने पर मुझे कुछ ज्यादा तेज खुलने की गति  कुछ ज्यादा तेज महसूस होती है।

इस पर राइट क्लिक कर आप मनचाही थीम चुन सकते हैं, गूगल की बजाये कोई और सर्च इन्जिन चुन सकते हैं। बहुत सी सुविधायें हैं इसमें। आप इन सुविधाओं को चुने या ना चुने परन्तु जो डीफॉल्ट सुविधायें है वे तो आपको मिलेंगी ही। 

तो मित्रों आपको लगता है कि यह टूल आपके काम आ सकता है तो  आप इस टूल लांची को नीचे दिये गये लिंक  से डाउनलोड कर सकते हैं, एक बार इसे आजमा कर देखिये बहुत काम की चीज है। और हाँ लीनीक्स प्रेमियों के लिये भी यह उपलब्ध है।

पहला पन्ना

स्क्रीन शॉट

डाउनलोड

टिप्स एंड ट्रिक्स

इस विषय पर अन्य लेख

12 टिप्पणियाँ:

Cyril Gupta said...

बहुत ही काम का टूल है. वैसे विस्ता में इस से मिलती जुलती सुविधा है, लेकिन वो सर्च इंजन के साथ काम नहीं करती. इसके बारे में बताने के लिये धन्यवाद.

संजय बेंगाणी said...

लगता तो काम का है.

बालकिशन said...

काम की जानकारी देने के लिए आभार.

Lovely kumari said...

काम की बात है .मैंने तो वेब पेज में शोर्ट कट बना कर डेस्कटॉप पर लगा दिए हैं ताकि कुछ और न खोलना पड़े.

Suresh Chiplunkar said...

मैंने भी डाउनलोड करके चालू कर दिया है, धन्यवाद सागर भाई…

SHUAIB said...

THANK YOU NAHAR JI
KAAM KI CHEEZ HAI

अनुराग said...

shukriya.......

Udan Tashtari said...

जानकारी देने के लिए आभार.

Manish said...

bahut achchha tool mila aapake saujany se....:)

SANTOSH K AGGARWAL said...

आप तो कमाल के जुगाडू टाइप आदमी निकले. हजूर, हमें भी अपना चेला बना लीजिये. :)

Advocate Rashmi saurana said...

bhut badhiya jankari dene ke liye aabhar.

海瓜子Andy said...

cool!i love it!AV,無碼,a片免費看,自拍貼圖,伊莉,微風論壇,成人聊天室,成人電影,成人文學,成人貼圖區,成人網站,一葉情貼圖片區,色情漫畫,言情小說,情色論壇,臺灣情色網,色情影片,色情,成人影城,080視訊聊天室,a片,A漫,h漫,麗的色遊戲,同志色教館,AV女優,SEX,咆哮小老鼠,85cc免費影片,正妹牆,ut聊天室,豆豆聊天室,聊天室,情色小說,aio,成人,微風成人,做愛,成人貼圖,18成人,嘟嘟成人網,aio交友愛情館,情色文學,色情小說,色情網站,情色,A片下載,嘟嘟情人色網,成人影片,成人圖片,成人文章,成人小說,成人漫畫,視訊聊天室,性愛,情色,日本a片,美女,成人圖片區

 
template by : uniQue  |    modified by : सागर नाहर   |    Header Image by : Deepa